What Is Web Design In Hindi

What Is Web Design?
आज हम पढेगे की वेबसाइट डिजाईन क्या है वेबसाइट बनाने से पहले हम वेब साईट का एक ढाचा तेयार करते है की हमारा वेबसाइट किस तरह का दिखेगा उसका लुक कैसा हो उसका डिजाईन कैसा हो उसका लेआउट कैसा हमारे वेबसाइट का लोगो कहा पर होगा मेनू कहा पर होगा हमारा वेबसाइट मोबाइल में कैसा दिखे कंप्यूटर में कैसा दिखे यह सभी प्रकिरिया जो किसी वेबसाइट को डिजाईन करने के लिया किया जाता है यह वेब डिजाईन कहलाता है !

What Is Web Design In Hindi

उद्धरण के लिए जब हम किसी बिल्डिंग या घर को बनाने से पहले हम उसका एक कागज पर नक्सा या डिजाईन बनाते है की हमारा किचन कहा होगा बाथरूम कहा होगा बेड रूम कहा होगा और कैसा होगा पूरा हमारा घर कैसा दिखेगा तो इसी प्रकार एक वेब डिज़ाइनर वेबसाइट को बनाने से पहले उसका डिजाईन (नक्सा) बनता है !

What Is Web Developer?
जब किसी वेबसाइट का डिजाईन (ढाचा) और उसका लेआउट वेब डिज़ाइनर के द्वारा तेयार कर दिया जाता है उसके बाद एक वेब डेवलपर कोडिंग की सहयता से उस वेबसाइट को डेवलपर करता है यानि जो वेबसाइट को बनाता है वह वेब डेवलपर कहलाता है !

Web Developer दो प्रकार के होते है
Front End Web Developer (UI Design) :- एक वेब डिज़ाइनर को Front End Web Developer (user inter face) भी कहते है Front End Web Developer को HTML , JAVA SCRIPT ,CSS प्रोग्रामिंग भाषा का ज्ञान होना चाहिए ! और साथ में PHOTOSHOP का भी बेसिक ज्ञान होना चाहिए !

BackEnd Web Developer (UX Design) :- वह वेब डेवलपर जो वेबसाइट के पीछे के भाग में काम करता है कोडिंग करता है जो ब्राउज़र में यूजर को दिखाई नहीं देता है जो वेबसाइट को पीछे से कोडिंग के द्वारा वेबसाइट को मैनेज करता है अपने वेबसाइट के यूजर के डाटा को स्टोर करता है या मैनेज करता है यह सब एक BackEnd Web Developer (UX Design) कहलाता है ! एक BackEnd Web Developer को डाटा बेस का ज्ञान होना जरुरी है PHP , MongoDB , my Squal , .Net , C++ , c# प्रोग्रामिंग भाषा का ज्ञान होना चाहिए !
Share: